महिला आईपीएल की घोषणा ने वनडे विश्व कप में खिलाड़ियों को किया उत्साहित

खेल

रावी न्यूज नई दिल्ली (एजेंसी)|

एक तरफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2022 सीजन मुंबई में शुरू होने जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने छह टीमों की महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू करने की घोषणा की है, जो की अगले साल क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशी की बात होगी। इस घोषणा ने आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में खिलाड़ियों को उत्साहित किया है, जिन्होंने कहा था कि भारत में भी महिला क्रिकेट में एक पूर्ण टी20 लीग का आयोजन किया जाना चाहिए।

शुक्रवार को गवनिर्ंग काउंसिल की बैठक में लिए गए महिला आईपीएल के फैसले को एजीएम की मंजूरी कब मिलेगी यह कोई नहीं जानता। अभी के लिए, खिलाड़ी दिन के उजाले को देखते हुए महिला क्रिकेट में टी20 लीग को लेकर उत्साहित और आशावादी हैं।

भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा, जो 2019 महिला टी20 चैलेंज में अपनी टीम वेलोसिटी के लिए 31 गेंदों में 34 रनों की शानदार पारी खेलकर सुर्खियों में आई थीं और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेनी व्याट सहित कई लोगों को प्रभावित किया। अब वर्मा, जिन्होंने भारत के लिए सभी प्रारूपों में डेब्यू किया है और न्यूजीलैंड में चल रहे विश्व कप में हैं, महिला आईपीएल की संभावना से खुश थीं।

वर्मा ने कहा, “कहा गया है कि अगले साल महिला आईपीएल में छह टीमें होंगी, जो बहुत अच्छी बात है। घरेलू क्रिकेटरों सहित हमारी सभी महिला खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, जो बहुत अच्छी बात है। मेरी पसंदीदा आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस है। मुझे उन्हें खेलते हुए देखना अच्छा लगता है। आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।”

शेफाली को दुनियाभर की महिला टी20 लीग में भाग लेने और अपने कौशल को विकसित करने का लाभ मिला है। पिछले साल, वह द हंड्रेड प्रतियोगिता में बमिर्ंघम फीनिक्स के लिए खेलीं और महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में सिडनी सिक्सर्स के लिए खेली थी।

दक्षिण अफ्रीका की हरफनमौला खिलाड़ी क्लो ट्रायोन, जिनकी फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अनुभव पिछले साल द हंड्रेड में लंदन स्प्रिट के साथ था, उन्होंने महिला क्रिकेट के लिए दुनियाभर में लीग आयोजित करने का आह्वान किया है।

उन्होंने आगे कहा, “यह महिला क्रिकेट के लिए शानदार है। अगर आपने देखा है कि बिग बैश कितना सफल रहा है और द हंड्रेड अभी इसमें वापस आ रहा है। हम चाहते हैं कि ऐसी चीजें हों। आप दुनियाभर में लीग चाहते हैं। हम अपना कौशल दिखाना चाहते हैं और यह देखना शानदार है कि अब छह टीमें हैं।”

भारत में महिला टी20 चैलेंज के पहले दो सीजनों में सुपरनोवा के लिए दो बार खेलने वाली न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन का मानना है कि पूर्ण पैमाने पर महिला आईपीएल की शुरुआत महिला क्रिकेट को पूरी तरह से एक नए स्तर पर ले जाएगी।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.