Raavi voice # मुख्यमंत्री की हिदायतों पर पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा कुल 500 मेगावाट सौर ऊर्जा की खऱीद के लिए दो टैंडर जारी, 2.33 रुपए प्रति यूनिट की रिकार्ड कम कीमत पर 250 मेगावाट सोलर पावर कि की पेशकश

Breaking News

रावी न्यूज चण्डीगढ़ (गुरविंदर सिंह मोहाली)

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के निर्देशों पर पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल.) ने कुल 500 मेगावाट सौर ऊर्जा की खरीद के लिए दो टैंडर जारी किये हैं।

इस संबध्ंाी जानकारी देते हुए आज यहाँ मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि 250-250 मेगावाट की क्षमता वाले इन दो सौर ऊर्जा प्रोजैक्टों में से एक-एक भारत और पंजाब में कहीं भी स्थापित होंगे जिससे राज्य में बिजली की बढ़ रही माँग को पूरा किया जा सके। देशभर के बोलीकारों ने टैंडर प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर ए. वेनू प्रसाद के अनुसार भारत में कहीं भी स्थापित प्रोजेक्टों से 250 मेगावाट सोलर पावर की खरीद संबध्ंाी टैंडर के अंतर्गत ‘रीन्यू दिनकर ज्योति प्राईवेट लिमिटेड’ ने 2.33 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से 250 मेगावाट सोलर पावर की पेशकश की है। पंजाब में कहीं भी स्थापित प्रोजेक्टों से 250 मेगावाट सोलर पावर की खरीद संबध्ंाी टैंडर के अंतर्गत ‘एस.जे.वी.एन. लिमिटेड’ ने 2.69 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से 100 मेगावाट सौर ऊर्जा और ‘एस.ए.ई.एल. लिमिटेड’ ने 2.69 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से 50 मेगावाट सोलर पावर की पेशकश की है। 

सी.एम.डी. ने यह भी बताया कि पी.एस.पी.सी.एल. ने सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एस.ई.सी.आई.) के साथ पी.एस.ए. पर भी हस्ताक्षर किये हैं जिसके अंतर्गत इस दिसंबर से पी.एस.पी.सी.एल. को 500 मेगावाट हाइब्रिड (सौर ़ हवा) पावर चरणबद्ध उपलब्ध होगी और वित्तीय साल 2021-22 के अंत तक इसके पूरी तरह उपलब्ध होने की संभावना है। 

ए. वेनू प्रसाद ने बताया कि इसी तरह पी.एस.पी.सी.एल. ने इसके 66 केवी सबस्टेशनों की खाली पड़ी ज़मीन पर 140 मेगावाट के सोलर पी.वी. पावर प्रोजेक्टों की स्थापना के लिए सी.ई.एस.एल. (बिजली मंत्रालय अधीन पीएसयूज़ का एक साझा उद्यम) के साथ एक समझौता भी किया है जिससे साफ़-सुथरी, मानक और किफ़ायती नवीकरणीय ऊर्जा को उत्साहित किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि पीएसपीसीएल ने पहले ही अलग-अलग प्रोजेक्टों से लगभग 951 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए समझौता किया है और पीएसपीसीएल अपने उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता की मानक और सस्ती बिजली प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस वृद्धि से पीएसपीसीएल की उत्पादन क्षमता 14,500 मेगावाट तक बढ़ जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *