Raavi voice # कंटीली तार के पार बीएसएफ के सहयोग से धान की कटाई जोरों पर

Breaking News राष्ट्रीय

रावी न्यूज डेरा बाबा नानक

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कंटीली तार के पार किसानों द्वारा धान की कटाई बीएसएफ के जवानों की निगरानी में पूरी तेजी से की जा रही है। किसानों के प्रति बीएसएफ जवानों के अच्छे व्यवहार के कारण सीमावर्ती किसानों के चेहरे खुश दिख रहे हैं। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में हाल ही में हुई हल्की बारिश के कारण धान की कटाई रुक गई थी। अब मंगलवार को धूप खिलने के बाद किसानों ने धान की कटाई में तेजी ला दी है।

किसान जगीर सिंह, बलदेव सिंह, बलविदर सिंह, हरदेव सिंह, त्रिलोक सिंह, अमर सिंह, सतनाम सिंह, सुखविदर सिंह, कुलवंत सिंह ने बताया कि धान की फसल की कटाई में सरकार उनकी मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि कंबाइन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर ट्राली सहित बीएसएफ के जवानों की देखरेख में बीएसएफ द्वारा निर्धारित समय के भीतर कंटीली तार के पार जमीन के मालिक किसान, कंबाइन संचालक और मजदूर विभिन्न गेटों के माध्यम से कंटीली तारों के पार की जमीन में धान की कटाई कर रहे हैं। किसानों ने कहा कि भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा स्थिति को देखते हुए बीएसएफ के जवान कंबाइन हार्वेस्टर को सुरक्षा मुहैया करा रहे हैं और बीएसएफ के जवान पूरी तरह से आधुनिक हथियारों से लैस हैं।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से बीएसएफ के जवान कंबाइन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर, ट्राली आदि की तलाशी खोजी कुत्तों के माध्यम से कंटीली तार गेट पार करते समय चेक कर रहे हैं। किसानों ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के किसान बीएसएफ के अच्छे व्यवहार से खुश हैं। उधर, बीएसएफ सेक्टर गुरदासपुर के डीआइजी प्रभाकर जोशी ने कहा कि बीएसएफ के जवानों और किसानों के बीच घनिष्ठ संबंध हैं। उन्होंने कहा कि धान की फसल की कटाई के लिए बीएसएफ किसानों को पूरा समर्थन दे रही है। किसानों के साथ बीएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है। डीआइजी प्रभाकर जोशी ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में किसानों के जीवन स्तर के उत्थान के लिए बीएसएफ समय-समय पर नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम आयोजित करता है। इस मौके पर उन्होंने किसानों से धान की पराली में आग न लगाने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में सहयोग करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *