Raavi News # राज्य के पहले आयुर्वेदिक नशा मुक्ति केंद्र का किया उद्घाटन, सारे सरकारी अस्पतालों को किया जा रहा है आधुनिक सुविधाओं से लैस

ताज़ा पंजाब

रावी न्यूज अमृतसर

पंजाब सरकार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य भर के सभी सरकारी अस्पतालों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इन शब्दों का प्रगटावा श्री ओम प्रकाश सोनी उप मुख्यमंत्री पंजाब ने आज वेरका में राज्य के पहले आयुर्वेदिक नशा मुक्ति केंद्र का उद्घाटन करते समय किया।
श्री सोनी ने कहा कि जि़ला अमृतसर में खुले सरकारी आयुर्वेदिक योग और नशा मुक्ति केंद्र पंजाब का पहला आयुर्वेदिक नशा मुक्ति केंद्र है और यह सरकार का एक बहुत ही बेहतरीन कदम है, जिससे पंजाब के युवाओं को नशों की गंदी लत से बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद भारत की एक बहुत पुरानी उपचार प्रणाली है, जिसको अपनाकर हम शरीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर पर निरोग रह सकते हैं और आने वाले समय में भी पंजाब सरकार आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली के प्रचार एवं प्रसार के लिए प्रतिबद्ध है। श्री सोनी ने बताया कि राज्य भर में और भी आयुर्वेदिक नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे और आयुर्वेदिक दवाएँ और योग के द्वारा नशे से पीडि़त व्यक्तियों का उपचार किया जाएगा। श्री सोनी ने बताया कि आयुर्वेदिक दवाओं का कोई बुरा प्रभाव भी नहीं होता और युवाओं को नशों की इस दलदल से बाहर निकाला जाएगा।
श्री सोनी ने बताया कि जि़ला अमृतसर के विभिन्न गाँवों में 24 आयुर्वेदिक/युनानी डिस्पैसरियां चल रही हैं, जिसमें गाँव-निवासियों को आयुर्वेदिक स्वास्थ्य सेवा मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सिविल अस्पताल में भी एक आयुर्वेद स्वास्थ केंद्र, एक आई.एस.एम. विंग, एक योग एवं ध्यान केंद्र और वेरका में एक 50 बिस्तरों वाला आयुर्वेदिक अस्पताल भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब वेरका में भी नशा मुक्ति केंद्र खुल जाने से जि़ले के नशों से पीडि़त मरीज़ों को लाभ मिलेगा, क्योंकि अब नशे से पीडि़त व्यक्तियों का उपचार आयुर्वेदिक ढंग और योग की विधियों के द्वारा किया जाएगा, जिससे रोगी शरीरिक और मानसिक पक्ष से बिना किसी बुरे प्रभाव के ठीक हो सकेंगे।
श्री सोनी ने बताया कि पिछला काफ़ी समय कोविड-19 जैसी महामारी वाला रहा है, परन्तु हमारे डॉक्टरों ने पूरी निष्ठा से अपनी ड्यूटी को अंजाम दिया है और इस महामारी पर जीत हासिल की है। श्री सोनी ने इस मौके पर बढिय़ा सेवाएं निभाने वाले डॉक्टरों को सम्मानित भी किया।
इस मौके पर बोलते हुए जि़ला आयुर्वेदिक अफ़सर डॉ. रणबीर सिंह कंग ने बताया कि वेरका अस्पताल में पंचकरमा की सुविधा भी उपलब्ध है और इस विधि के द्वारा भी अनेकों रोगों का इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि वेरका में नशा मुक्ति केंद्र के खुलने से लोगों को काफ़ी फ़ायदा मिलेगा और नशे से पीडि़त व्यक्तियों का इलाज अब इस अस्पताल में ही हो सकेगा। इस मौके पर आयुर्वेदा पंजाब की निदेशक डॉ. पूनम वशिष्ट ने सरकार द्वारा आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली के प्रचार एवं प्रसार के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए श्री सोनी का धन्यवाद किया और भरोसा दिया कि आयुर्वेद विभाग पूरी लगन के साथ आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले मरीज़ों का उपचार करेगा।
इस मौके पर विधायक हलका पट्टी स. हरमिन्दर सिंह गिल, चेयरमैन पनसीड श्री जुगल किशोर शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह, डिप्टी डायरैक्टर आयुर्वेद डॉ. शशि भूषण, डॉ. दिनेश कुमार सीनियर आयुर्वेदिक फिज़ीशियन, डॉ. रमनजीत कौर रंधावा, डॉ. सन्दीप श्रीधर, डा. सुरिन्दरजीत सिंह वालिया और अन्य विभाग के आयुर्वेदिक मेडिकल अफ़सर, आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माता, शहर की मशहूर शख्सियतें, उपवैद, ट्रेंड दाईयाँ और इलाका निवासी भी उपस्थित थे।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.