Raavi News # नये वोटरों की पहचान करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन

चंडीगढ़

रावी न्यूज चंडीगढ़ (गुरविंदर सिंह मोहाली)

वोटर सूची में 18 साल की आयु के नौजवानों के नाम 100 फ़ीसद दर्ज करने को यकीनी बनाने के लिए एक और प्रयास करते हुये मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब डा. एस करुणा राजू ने आज राज्य में नये वोटरों की पहचान करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

सीईओ डा. राजू आज यहां अपने कार्यालय में अतिरिक्त सीईओ अमनदीप कौर के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा और जन्म और मौत विभाग समेत अलग-अलग विभागों की मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे। डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा (डीजीएसई) और डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा प्रदीप अग्रवाल भी मीटिंग में शामिल हुए। तीन सदस्यीय कमेटी का नेतृत्व स्वीप कोआर्डीनेटर डा. नवनीत वालिया कर रहे हैं जबकि सुपरडैंट राकेश खन्ना और डाटा आधारित प्रबंधक चरणजीत सिंह इसके मैंबर हैं। अतिरिक्त सीईओ अमनदीप कौर, जो राज्य के इलैकट्रोल रोल नोडल अधिकारी भी हैं, कमेटी की निगरानी करेंगे। सीईओ डा. राजू ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीकी शिक्षा, मैडीकल शिक्षा, हुनर विकास, श्रम विभाग, नरसिंग, मैडीकल यूनिवर्सिटियां और समाज कल्याण विभाग के पास नौजवान वोटरों का सारा डाटा उपलब्ध है, इसलिए यह विभाग इस मुहिम के सक्रिय भागीदार हैं।

उन्होंने इन विभागों को हिदायत की कि 1जनवरी, 2002 से 31 दिसंबर, 2003 के दरमियान पैदा हुए लोगों का डाटा मुहैया करवाया जाये जिससे उनका पता लगाया जा सके और उनका वोटर फोटो पहचान कार्ड (ईपीआईसी) बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सीबीएसई, आईसीएससी और ओपन स्कूल विभागों को भी शामिल किया जा रहा है और नये वोटरों का सारा डाटा इकट्ठा करने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि एक बार सारा डाटा इकट्ठा होने के उपरांत इसकी अच्छी तरह जांच की जायेगी और मिलान किया जायेगा।
उन्होंने कहा, “इस कमेटी को बनाने का हमारा मकसद अधिक से अधिक योग्य नौजवान वोटरों की पहचान करना और उनको वोटर सूचियों में शामिल करना है जिससे वह आने वाले पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 में अपने वोट का प्रयोग कर सकें।“ डा. राजू ने कमेटी सदस्यों को अधिक से अधिक नये वोटरों को शामिल करने के लिए ठोस प्रयास करने की हिदायत भी की। डीजीएसई प्रदीप अग्रवाल ने सुझाव दिया कि पंजाब शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा के पास उपलब्ध डाटा नये वोटरों की पहचान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने जल्द से जल्द सारा डाटा सीईओ कार्यालय के साथ सांझा करने का भरोसा दिया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के नुमायंदों ने भी जन्म और मौत सम्बन्धी सारी जानकारी मुहैया करवाने का भरोसा दिया।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.