मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब द्वारा रेडियो जाकीज़ के लिए वर्कशाप का आयोजन

चंडीगढ़ ताज़ा

रावी न्यूज चंडीगढ़

आगामी विधानसभा चुनाव, 2022 के लिए पंजाब के कोने कोने तक पहुँच यकीनी बनाने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय द्वारा आज रेडियो जाॅकीज़ (आर.जे.) के लिए एक वर्कशाॅप का आयोजन किया गया। यह वर्कशाॅप रेडियो जाॅकीज़ को चुनाव प्रक्रियाओं से परिचित करवाने के लिए आयोजित की गई थी जिससे वह अपने श्रोताआंे तक व्यापक और सही जानकारी पहुँचा सकें।

आॅल इंडिया रेडियो और विभिन्न प्राईवेट एफएम चैनलों जैसे प्रमुख रेडियो चैनलों ने वर्कशाॅप में हिस्सा लिया। इसके साथ ही आॅल इंडिया रेडियो अनाउंसर्स और माई एफएम, बिग एफएम, रेड एफएम और रेडियो मिर्ची सहित ट्राईसिटी के प्रमुख एफएम चैनलों के रेडियो अनाउंसर्स ने तीन घंटे की चर्चा में भाग भी लिया।

अतिरिक्त सीईओ श्रीमती माधवी कटारिया द्वारा भागीदारों को पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा वोटरों को जागरूक करने के साथ-साथ तकनीक पर विशेष ध्यान देने, ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) और ईसीअई की पहलकदमियों सम्बन्धी विभिन्न प्रयासों बारे जानकारी दी। 

रेडियो जाॅकीज़ के साथ बातचीत करते हुए श्रीमती कटारिया ने कहा कि चुनाव और लोकतंात्रिक शिक्षा के लिए वोटरों को चुनाव प्रणाली के साथ जोड़ने के लिए रेडियो सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। भागीदारों ने वोटर जागरूकता सम्बन्धी सीईओ कार्यालय, पंजाब के साथ मिलकर काम करने का भरोसा भी दिया।

सीईओ कार्यालय पंजाब द्वारा मुख्य हिस्सेदारों के साथ की गई पहलकदमी द्वारा वोटर जागरूकता फैलाने में रेडियो की सहयोगी भूमिका संबंधी विचार-विमर्श किया गया। इस बात पर सहमति अभिव्यक्ति गई कि कैसे रेडियो स्टेशन प्रभावशाली और आकर्षक ढंग से मतदाता शिक्षा के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आॅल इंडिया रेडियो, जालंधर के सीनियर अधिकारियों ने इंटरव्यू और फोन-इन प्रोग्राम करवाने का भरोसा दिया जो दूसरे स्टेशनें से प्रसारित किये जाएंगे। प्राईवेट एफएम चैनलों के आर.जेज़ ने अपने प्लेटफार्मों के द्वारा सिस्टेमैटिक वोटर्स ऐंजूकशंस एंड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) पहलकदमियों जैसे क्विज़, अन्य मुकाबले और सीईओ कार्यालय, पंजाब के सोशल मीडिया चैनलों को उत्साहित करने का भरोसा दिया।

वर्कशाॅप में रेडियो चैनलों के नुमायंदों की प्रभावशाली और उत्साहजनक भागीदारी देखने को मिली। आॅल इंडिया रेडियो, चण्डीगढ़ के सहायक निर्देशक (प्रोग्राम) श्री संजीव दुसांझ ने विलक्षण और प्रभावशाली ढंग से मतदाता जागरूकता सन्देशों को रिकाॅर्ड करने के लिए रेडियो जाॅकीज़ के साथ आर.जे. का विशेष सैशन करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *