पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी द्वारा जागरूकता और आऊटरीच मुहिम 2अक्तूबर से शुरू

चंडीगढ़


रावी न्यूज चंडीगढ़ (गुरविंदर सिंह मोहाली)

पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी द्वारा राज्य के दूरगामी के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए कानूनी सेवाएं और सहूलतों संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए 2 अक्तूबर से 14 नवंबर, 2021 तक जागरूकता और आऊटरीच मुहिम की शुरुआत की जायेगी जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि राज्य के हर क्षेत्र में कानूनी सेवाएं संस्थाओं की मौजूदगी दिखाई जा सके और ज़रूरत पड़ने पर इन संस्थाओं से लाभ भी लिया जा सके।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये ज़िला और सैशनज़ जज-कम-मैंबर सचिव, पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी श्री अरुण गुप्ता ने आज यहाँ बताया कि 6हफ़्तों की इस मुहिम के दौरान कानूनी सेवा अथॉरिटी राज्य के हरेक गाँव तक पहुँच करेगी और यह यकीनी बनाया जायेगा कि राज्य के हर कोने कानूनी सेवाएं संस्थाओं की मौजूदगी और आसान पहुँच उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि लीगल एंड वालंटियरों की तरफ से राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर ‘प्रभात फेरी’ निकाली जायेगी। उन्होंने कहा कि यह मुहिम शिक्षा के द्वारा लोगों, खासकर ग्रामीण, जनजातीय और दूर-दूराज इलाकों में रहने वाले लोगों को कानूनी सेवाएं संस्थाओं के कामकाज, मुफ़्त कानूनी सेवाओं की उपलब्धता, लोगों के कानूनी अधिकारों और संविधान के अधीन गारंटीशुदा हकों और अन्य कल्याण कानूनों संबंधी लोगों को जागरूकता प्रदान करेगी।
उन्होंने बताया कि भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश और मुख्य सरप्रस्त नालसा माननीय जस्टिस श्री एन.वी. रमन्ना और माननीय कार्यकारी चेयरमैन जस्टिस श्री यू.यू. ललित के दूरदर्शी नेतृत्व अधीन राष्ट्रीय कानूनी सेवा अथॉरिटी (नालसा) की तरफ से 2 अक्तूबर, 2021 से 14 नवंबर, 2021 तक देश के दूर-दूराज के इलाकों में रहने वाले लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए पूरे भारत में जागरूकता मुहिम चलाने का प्रस्ताव बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस मुहिम की शुरुआत 2अक्तूबर को महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर विज्ञान भवन, नयी दिल्ली में राष्ट्रीय समागम से की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसी साल भारत आज़ादी के 75 साल पूरे होने के जश्न को “आज़ादी का अमृत महोत्सव के तौर पर मना रहा है जबकि नालसा अपनी स्थापना का 25वां साल मना रहा है।

मैंबर सचिव ने बताया कि भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर शुभकामनाएं देंगे और 45 दिनों की इस मुहिम की शुरूआत करेंगे। उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय प्रोग्राम का सीधा प्रसारण नालसा के यूट्यूब चैनल और डी.डी. नेशनल, डी.डी. न्यूज समेत अन्य चैनलों पर भी दिखाया जायेगा।
——

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *