कॉन्स्टेबलों की भर्ती के लिए फिजि़कल ट्रायल शुक्रवार को होंगे समाप्त

शिक्षा

रावी न्यूज चण्डीगढ़

पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबलों की भर्ती के लिए फिजि़कल ट्रायल 3 दिसंबर, 2021 से पीएपी कैंपस, जालंधर में करवाए जा रहे हैं और यह ट्रायल 17 दिसंबर, 2021 को समाप्त होंगे। यह सारी प्रक्रिया एडीजीपी कम्युनिटी अफेयर्स डिवीजऩ-कम-चेअरपर्सन, कॉन्स्टेबलों (जि़ला और आम्र्ड काडर) पुरूषों एवं महिलाओं की भर्ती के लिए केंद्रीय भर्ती बोर्ड की सीधी निगरानी अधीन करवाई जा रही है, जो निजी तौर पर इन ट्रायलों की निगरानी कर रहे हैं। ट्रायल के दौरान माप की सटीकता को बढ़ाने के लिए तकनीक का प्रयोग किया गया है, जिससे भर्ती प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता को सुनिश्चित बनाया जा सके। 

फिजि़कल ट्रायल में दौड़, लम्बी छलांग और ऊँची छलांग समेत कद का माप शामिल होता है। मानवीय दख़ल के बिना उम्मीदवार के कद को सही ढंग से मापने के लिए ऊँचाई मापने वाली डिजिटल प्रणाली लगाई गई है। इसके साथ ही, उम्मीदवार द्वारा दौड़ को पूरा करने में लगने वाले समय को सही ढंग से मापने के लिए आरएफआईडी टाइमिंग सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है। दौड़, लम्बी छलांग और ऊँची छलांग समेत सभी घटनाओं को पास से रिकॉर्ड करने के लिए हाई-डैफीनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उम्मीदवार अपनी शिकायतें और आग्रह का मौके पर ही निपटारा करने के लिए सीधे तौर पर केंद्रीय भर्ती बोर्ड के चेयरपर्सन और सदस्यों से मिल सकते हैं।

प्रक्रिया को एक-सा रूप देने के लिए और नकल करने वालों को काबू करने के लिए तस्वीरों और दसस्तखतों को मिलाने जैसे परंपरागत उपायों के अलावा एक बायोमैट्रिक वैरीफीकेशन सिस्टम भी शामिल किया गया है।

अब तक तकनीक की मदद से 10 उम्मीदवार ऐसे पाए गए हैं जिनके फिजि़कल ट्रायल के दौरान लिए गए फिंगरप्रिंट, फोटो और दस्तखत लिखित परीक्षा के समय लिए गए उम्मीदवारों के साथ मेल नहीं खाते। निष्कर्ष के तौर पर इन उम्मीदवारों को एसएचओ, नवी बारादरी थाना जालंधर के हवाले कर दिया गया है और इस सम्बन्धी अब तक 10 एफ.आई.आजऱ् दर्ज की गई हैं।

जि़क्रयोग्य है कि पंजाब पुलिस में कॉन्सटेबलों (जि़ला और आम्र्ड काडर) के 4,358 पदों के लिए लगभग 25,500 उम्मीदवारों को उनकी सम्बन्धित श्रेणी में मेरिट के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया गया था। पिछले 12 दिनों के दौरान 16,500 से अधिक उम्मीदवार फिजि़कल ट्रायल के लिए उपस्थित हुए। यदि कोई शॉर्टलिस्ट उम्मीदवार अपने ट्रायल से चूक गया है या अपने ऐडमिट कार्ड के अनुसार निर्धारित तारीख़ पर उपस्थित होने में असमर्थ है, तो वह फिजि़कल ट्रायलों के लिए निर्धारित आखिऱी दिन भाव 17 दिसंबर, 2021 को ट्रायल के लिए आ सकता है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.